सेब का सिरका कैसे बनाये ?

Apple Cider Vinega

सेब का सिरका

जैसा कि हम शरद ऋतु की ओर बढ़ते हैं मैं हवा में गंध, सूरज द्वारा डाली गई रोशनी और पत्तियों के रंग को एक अलग बदलाव पर ध्यान देता हूं। मुझे विश्वास नहीं हो सकता है कि शरद विषुव सिर्फ एक सप्ताह दूर है - गिरावट में गहरा होने का एक निश्चित संकेत, जो निश्चित रूप से और अधिक आंतरिक आकर्षित करेगा। बचपन से, कोई संकेत नहीं है कि अधिक शरद ऋतु में यहां शरद ऋतु है फिर सेब पेड़ पर पका हुआ है। और पेड़ पर पका सेब सेब साइडर सिरका, प्रकृति की सबसे शक्तिशाली हीलिंग अमृत और मेरी पसंदीदा शरदकालीन होम गार्डन परियोजनाओं में से एक बनाने के लिए समय का संकेत देता है।

Apple साइडर सिरका बनाना इतना आसान है, और हर बार जब मैं करता हूं, तो मुझे लगता है कि हजारों लोग, संभवत: लाखों लोग जो ऐसा कर रहे हैं, और मैं अपने आप को दूर की याद में बहाना पाता हूं कि हमारे पूर्वज कैसे आए थे? इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभों को समझें। एक प्राकृतिक अम्लता के साथ, यह एक जीवाणुरोधी साबित होता है, और स्वाभाविक रूप से "अच्छा" बैक्टीरिया होने के कारण, यह भोजन को तोड़ने में मदद करता है और परेशान पेट को छांटने और हमारे संक्रमण से लड़ने वाले औषधीय सिरका को बढ़ाने के लिए एकदम सही है (उन लोगों के बारे में और पढ़ें )। एप्पल साइडर सिरका एक उत्कृष्ट बाल कुल्ला करता है, विशेष रूप से खोपड़ी पर रूसी या कवक के उपचार में और यह एक शानदार चेहरे का टोनर बनाता है (इन दो उद्देश्यों के लिए, आपको 50% पानी से पतला होना चाहिए अन्यथा यह वास्तव में डंक होगा!)।
नेशनल आर्थराइटिस एसोसिएशन अपनी मैलिक एसिड सामग्री के कारण गठिया को कम करने के लिए एक संभावित उपाय के रूप में सूचीबद्ध करता है; और इसे अनिर्दिष्ट भोजन को तोड़ने, रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने (इस प्रकार भोजन की कमी को कम करने), और पाचन की समग्र दक्षता में सुधार करके वजन घटाने के लिए एक संभावित समाधान (इसके बारे में कुछ शपथ) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। और यह बताते हुए कि उनके कोलेस्ट्रॉल को कम कर दिया गया है (इसके प्राकृतिक पेक्टिन कोलेस्ट्रॉल ग्लोब्यूल्स से जुड़ते हैं) और यहां तक ​​कि रक्तचाप के बहुत सारे वास्तविक दावे हैं। मेरे पास बहुत से लोग थे जिन्होंने अभ्यास में यह कहा कि गाउट को समाप्त करने के लिए मैं सफलता के साथ रिपोर्ट करने में प्रसन्न हूं। कितना? ऐप्पल साइडर विनेगर से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए दिन में सिर्फ 2 चम्मच लिया जाना सामान्य खुराक है। हां, आप इसे अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे पानी और शहद के साथ मिला सकते हैं। और आप इसे सलाद ड्रेसिंग, वेजी और अधिक से भी जोड़ सकते हैं। बस इसे पकाएं या इसे अत्यधिक गर्म न करें अन्यथा आप सभी अच्छे सामानों को मार देंगे।

ताजा देवदार सुई खांसी और जुकाम के लिए घर में बने साइडर सिरका में भिगो दें

एप्पल साइडर सिरका भी कब्ज, गले में खराश, खांसी, साइनस संक्रमण, सिरदर्द, और अधिक राहत देने के लिए जाना जाता है। ऐप्पल साइडर आपके स्वास्थ्य के लिए क्या कर सकता है, इस बारे में अधिक विस्तृत सूची के लिए, इस पुस्तक की जाँच करें, जो कि विषय पर एक "अथॉरिटी" द्वारा लिखित है, ब्रैग परिवार। व्यक्तिगत रूप से, मैं किसी एक बात को इलाज के रूप में प्रचारित किए जाने पर संदेह कर रहा हूं, और मैं एप्पल साइडर सिरका को दिए गए सभी स्वास्थ्य दावों के लिए पुष्टि नहीं कर सकता। लेकिन, मेरे पास व्यक्तिगत और व्यावसायिक अनुभव है, क्योंकि इससे कब्ज, रूसी, खोपड़ी की फफूंद, जोड़ों में दर्द, पाचन संबंधी शिकायत, त्वचा की टोनर, गाउट और भोजन की कमी कम होती है। और, फरवरी के पोस्ट के तहत इस ब्लॉग पर उल्लेख किया गया है, मैं इसे हर्बल दवाओं के लिए सबसे अच्छे अर्क के रूप में सेवा करने के लिए सबसे अधिक मानता हूं। यदि आप मुझसे पूछें तो यह वास्तव में स्थानीय चिकित्सा की अवधारणा को घर लाता है!
तो चलिए इसे प्राप्त करते हैं: यहाँ आप अपने खुद के मालिक को विनेगर बनाते हैं
फ्रॉस्ट करें यदि यह जम गया है। यदि आप अभी भी फ्रीजर में हैं, तो पिछले साल के बैच का उपयोग करने का यह एक शानदार तरीका है। इसके बाद, अपने आप को एक बड़ा, चौड़े मुंह वाला जार या मिट्टी का बरतन क्रॉक खोजें। इसे सावधानी से साफ करें। फिर इसे सुखाएं, और अपना रस बर्तन में डालें।

3. अगला, आप अपने साइडर में प्रवेश करने से धूल, कीड़े, या अन्य अवांछित कणों को रोकने के लिए अपने बर्तन को कवर करना चाहते हैं। हालाँकि, आप सांस लेने के लिए कुछ स्वस्थ वायु विनिमय भी चाहते हैं। ध्यान रखें कि यह पदार्थ जीवित है। कुछ भी जो जीवित है, किण्वित करता है। हम स्वस्थ आदान-प्रदान की अनुमति देकर किण्वन प्रक्रिया में सहायता करना चाहते हैं, और इसके लिए, हमें कुछ हवा परिसंचरण की आवश्यकता है जैसे कि जीवित कुछ भी करता है।

मुझे अपने बर्तन को कसकर बुने हुए, बहुत साफ और सूखे कपड़े से ढंकना पसंद है। मैं इसे जकड़ने के लिए एक स्ट्रिंग के साथ बांधता हूं, और हमेशा की तरह, मैं साइडर को तारीख करता हूं इसलिए जब यह किया जाता है, तो मुझे पता है कि मेरी पसंद को सही स्वाद और अम्लता प्राप्त करने में कितना समय लगा।

बस! आपको इसमें कुछ भी जोड़ने की आवश्यकता नहीं है। अगला कदम प्रकृति को उसका जादू करने देना है।

Comments